लेप्रोस्कोपिक सर्जरी

लेप्रोस्कोपिक सर्जरी

लैप्रोस्कोपी एक प्रकार की सर्जिकल तकनीक है जो एक सर्जन को त्वचा पर बड़े चीरे लगाए बिना पेट और श्रोणि के अंदर की संरचनाओं तक पहुंचने की अनुमति देती है। यह एक न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया है और इसे की-होल सर्जरी भी कहा जाता है। लैप्रोस्कोप एक शल्य चिकित्सा उपकरण है जिसमें अंत में एक बड़ा स्रोत और कैमरा होता है, जिसके साथ सर्जन पेट से छवियों को टेलीविजन मॉनीटर पर देख सकता है।

हमारे केंद्र में प्रसिद्ध और योग्य लेप्रोस्कोपिक सर्जनों की एक टीम है, जो लैप्रोस्कोपिक सर्जरी की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है। लैप्रोस्कोपिक सर्जरी बांझपन, पेट और श्रोणि रोगों, प्रजनन और अन्य कैंसर, हर्निया, वजन घटाने की सर्जरी, निशान ऊतक को हटाने, फाइब्रॉएड को हटाने, मूत्र प्रणाली विकारों के उपचार, गुर्दे जैसे अंगों के इलाज के लिए एक पसंदीदा तकनीक है।

लैप्रोस्कोपी का उपयोग विभिन्न प्रकार की चिकित्सा स्थितियों के निदान के लिए किया जाता है। बड़े चीरों से बचने के लिए सभी जगह के सर्जनों द्वारा लैप्रोस्कोपिक सर्जरी को व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है। सामान्य सर्जरी के लिए एक बड़े चीरे की आवश्यकता होती है जबकि लैप्रोस्कोपी सर्जरी के लिए कई 0.5- 1 मिमी चीरे की आवश्यकता होती है।

लैप्रोस्कोपी सर्जरी पारंपरिक ओपन सर्जरी की तुलना में तेजी से रिकवरी, कम दाग और उत्कृष्ट कॉस्मेटिक परिणाम सुनिश्चित करती है। लैप्रोस्कोपिक सर्जरी सामान्य सर्जरी की तुलना में कम दर्दनाक होती है, क्योंकि आसपास के कोमल ऊतकों जैसे मांसपेशियों, रक्त वाहिकाओं आदि को कम चोट लगती है। रक्तहीन क्षेत्र लैप्रोस्कोपिक सर्जरी का एक और फायदा है। यह बड़े खुले घावों, दर्द और परेशानी से बचाता है। जैसे ही एनेस्थीसिया का प्रभाव कम होता है, रोगी लैप्रोस्कोपिक आंत्र सर्जरी के बाद उसी दिन भोजन करना शुरू कर सकते हैं।

श्याम अस्पताल के पास सर्वश्रेष्ठ लेप्रोस्कोपिक सर्जन हैं जो मानक गुणवत्ता के साथ उन्नत सर्जिकल देखभाल प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अच्छी तरह से सुसज्जित और अत्यधिक बाँझ ऑपरेशन थिएटर पोस्टऑपरेटिव संक्रमणों के बिना निर्बाध प्रक्रिया सुनिश्चित करते हैं। हम बिना किसी समझौते के सस्ती कीमत पर सभी लेप्रोस्कोपिक प्रक्रियाओं की पेशकश करते हैं।

आज ही अपना अपॉइंटमेंट बुक करें। हमारा लक्ष्य आपकी रिकवरी है।

प्रमुख विशेषताएँ :

  • आधुनिक टेक्नोलॉजी
  • न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया
  • अस्पताल से जल्द छुट्टी
  • उच्च सफलता दर